Domain Name क्या है ? What is Domain name ? पूरी जानकारी

Domain Name क्या है ? डोमेन नाम की आवश्यकता क्यों होती है ? What is Domain name ? How a Domain Name can be registered ?

Domain Name क्या है Domain , नेटवर्क में फाइल सर्वरों का लोजिकल गुप है । Domain Name नेटवर्क में कनेक्टेड सिस्टमों के समूह में सर्वर को दिया गया नाम होता है । Domain को नेम देने के सिस्टम को Domain Name Server ( DNS ) कहते है | DNS एक हिस्टीब्यूटेड डाटाबेस सिस्टम है जो Cient application के लिये Transport layer का कार्य करती है । DNS सर्वर डाटावेस को Maintain करता है ।

Domain Name क्या है
Domain Name kya hai

जो डिवाइस आइडेन्टिफिकेशन के लिये लॉजिकल नामों को प्रयोग करने के लिये Hierarchical name structure का प्रयोग करता है ।

Domain Name क्या है

इंटरनेट में डोमेन नेम को तीन विभिन्न Sections में विभाजित किया गया है
1. Generic Domain ,
2.  2. Country Domain ,
3. 3. Inverse Domain

1. Generic Domain Name क्या है ?

  Generic Domain को निम्नलिखित सारणी में प्रदर्शित किया है   net .org Name Description .com व्यावसायिक संस्थानों के लिये  .edu शैक्षिक संस्थानों के लिये
GOV गवर्नमेन्ट संस्थानों के लिये .int अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के लिये mil सैन्य संस्थानों के लिये .net नेटवर्क सिस्टमों के लिये .org नॉन – प्रोफिट संस्थानों के लिये

2. Country Domain name kya hai ?

 

Country Domain नाम विभिन्न देशों के identification के लिये दिया जाता है ; जैसे India के लिये .in , USA के लिये .us इत्यादि ।

3. Inverse Domain name kya hai ?

3 Inverse Domain – inverse Domain एक नाम के Address को Map करने के लिये प्रयोग किया जाता है । Website को डिजाइन करने के पश्चात् इसे इंटरनेट पर प्रदर्शित करने से पहले इसे इंटरनेट पर अपलोड करने की आवश्यकता होती है । वेब साइट को अपलोड करने से पहले इंटरनेट पर वेब सर्वर पर Space लेते हैं तथा इस Space पर डोमेन नेम को पंजीकृत करते हैं ; जैसे www.yahoo.com एक डोमेन नेम है । इंटरनेट पर एक बार web space मिलने के पश्चात् डोमेन नेम को पंजीकृत कराने के पश्चात् बनायी गयी वेब साइट को अपलोड करते हैं ।

विभिन्न कम्पनियां वेबसर्वर पर बेब space तथा डोमेन नेम पंजीकरण सुविधा को उपलब्ध कराती हैं , जैसे www.sanjeevniinfotech.com , www.netbridge.co.in , www.webcomsystems.com , www.rediffmail.com इत्यादि कम्पनी यह सुविधा उपलब्ध कराती हैं ।

0 thoughts on “Domain Name क्या है ? What is Domain name ? पूरी जानकारी”

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.