वेब सर्वर क्या है ?॥s पर HTTP Server को कैसे Configure करें।

वेब सर्वर क्या है ? ॥s पर HTTP Server को कैसे Configure करें step by step सपझाइये । What is a Web – Server ? Explain the steps of configuring HTTP Server on IIS . 

 

वेब सर्वर क्या है ? ॥s पर HTTP Server को कैसे Configure करें।

वेब सर्वर क्या है ?
वेब सर्वर क्या है ?

हेल्लो दोस्तों आज हम लोग जानेंगे वेब सर्वर क्या है? वेब सर्वर की क्या उपयोगिता है वेब सर्वर सॉफ्टवेयर क्या है  वेब सर्वर एक प्रोग्राम है जो वेवसाइट पर run होता है तथा वेब ब्राउजर से फाइलों की Request को उत्तर ( Reply ) देने के लिये जिम्मेदार होता है । वेव पर डॉक्यूमेन्ट को पब्लिश कराने के लिये वेव सर्वर की आवश्यकता होती है ।

 

 IIs को Internet information Server कहते हैं । इस सर्वर के अन्तर्गत website को अपलोड करते हैं इसलिये इसे वेब होस्टिंग भी कहते हैं । HTTP को Hyper Text Transfer Protocol कहते हैं । इसे Globally protocol भी कहते हैं । अपनी वेबसाइट को Globally चलाने के लिये साइट को वेव सर्वर पर अपलोड कराने की आवश्यकता होती है । वेबसाइट को अपलोड करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है । 

 

  1. .वेवसाइट को अपलोड करने के लिये वेब सर्वर पर Space प्राप्त करना आवश्यक है । 
  2. वेब फाइलों को अपलोड करने के प्रोसीजर का पता होना चाहिये । 
  3. वेब फाइलों को अपलोड करने के लिये आवश्यक सॉफ्टवेयर होने चाहिये । 

 

इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर वेब सर्वर पर वेव स्पेस उपलब्ध कराते हैं । इसके लिये ISP को कुछ एमाउण्ट पे करते हैं । वेब सर्वर पर वेब साइट को अपलोड कराने की प्रक्रिया को वेब होस्टिंग कहते हैं । वेबसाइट को अपलोड करने से पहले वेब पेज को डिजायन करने के लिये निम्नलिखित Principles को Follow करते हैं 

 

  1. अपने वेब पेजों को इस तरह प्रस्तुत कीजिये कि users इन्हें देखकर प्रभावित हों ।
  2. .वेब पेज का शीर्षक छोटा होना चाहिये , इसके साथ ही वर्णनात्मक भी होना चाहिये ।
  1. वेब पेज फ्रेश तथा अपडेटेड होने चाहियें । आउटडेटेड सूचना को हटा देना चाहिये तथा नई सूचनाओं को समय – समय पर जोड़ देना चाहिये ।
  2. अपने वेब पेजों को फोकस रखना चाहिये । अलग Topic के लिये अलग पेज ही डिजायन करना चाहिये । 5. Compressed इमेजों का प्रयोग करना चाहिये जिससे कि वेब पेज आसानी से लोड हो सके ।
  3. वेब पेज को पब्लिश करने से पहले इसे Test कर लेना चाहिये जिससे कि इसे अपलोड करने से पहले यह स्पष्ट हो जाना चाहिये कि वेब पेज सही है ।

इन्हे भी पढ़े-

 वेब साइट को डिजायन करने के पश्चात् इसे अपलोड करने के लिये निम्नलिखित बिन्दुओं को ध्यान में रखते हैं

 

  1. सर्वप्रथम Website के पेजों को Create करते हैं , इसके लिये Web पर आधारित एडिटर में वेव को Coding करते हैं । File में Save as ; पर Click करते हैं , File को html extension में Save करते हैं । एक से अधिक वेब पेज हैं तो Directory Create करते हैं । इसके अन्दर सभी Web pages को Save करते हैं । 

 

  1. इसके पश्चात् वेब सर्वर पर Space प्राप्त करते हैं ।
  2. CutefTp Software को start करते हैं जो कि FTP Software है । इसको प्रयोग करना आसान और Reliable है । 
  3. इसके पश्चात् सभी फाइलों को फोल्डर से इंटरनेट वेब सर्वर पर अपलोड करते हैं जिस स्थान में आपने Space रिजर्व किया हैं  20 
  4. यह वेब साइट को अपलोड करने का साधारण Procedure है । कुछ समय पश्चात् आपकी global http.site iis पर अपलोड हो जाती है।

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.